“एक शाम विद्रोही के नाम” कार्यक्रम में दानिश, रजनीश होंगे सम्मानित

परिवेश द्वारा आयोजित कवि सम्मेलन हिंदी विभाग में सम्पन्न हुआ। कवि सम्मेलन में कुल 11 कवियों ने भाग लिया। हिंदी, उर्दू की वाचिक परंपरा दिन पर दिन कम होती जा रही है ऐसे में परिवेश हिंदी उर्दू की साझी विरासत को आगे बढ़ाते हुए इस युवा कवि सम्मेलन में हिंदी उर्दू के कवियों को आमंत्रित किया था। चयनित दो कवि को 5 दिसम्बर को जेएनयू के जनकवि रामशंकर यादव “विद्रोही” के जन्मदिन पर आयोजित कार्यक्रम “एक शाम विद्रोही के नाम” में सम्मानित किया जायेगा और वो अपने कविता का पाठ वरिष्ठ कवियों के साथ करेंगे। दानिश को तीन सदस्यीय कमेटी ने प्रथम तथा रजनीश कुमार को द्वितीय स्थान के लिए चयनित किया। तीन सदस्यीय कमेटी में डॉ० इंदु, डॉ० अलका और डॉ० अमरजीत कुशवाहा थे।

दानिश अपनी नज़्म पढ़ते हुए

दानिश ने अपनी ग़ज़ल “रसातल के देश जात है” पढ़ा जिसे उपस्थित छात्र-छात्राओं और कमेटी ने सराहा। दानिश की ग़ज़ल वर्तमान में चल रही लूटखसोट की राजनीती को प्रतिविम्बित करती है जहाँ जनसरोकार न होकर स्वयंसरोकर चल रहा है। साथ ही दानिश ने वसीम वरेलवी की नज़्म “इस उम्मीद में डूब था कि तू बचा लेगा” पढ़कर खूब वाह वाही लूटी।
अंकित द्विवेदी कविता पढ़ते हुए

रजनीश कुमार ने अपनी ग़ज़ल “गाँधी बनकर घूम रहे हैं/ ये आहों पर झूम रहे हैं” पढ़कर अपनी ग़ज़ल के माध्यम से ही आज की राजनीति को सबके सामने प्रस्तुत किया। रजनीश की ग़ज़ल को श्रोताओं ने खूब सराहा। कवि कमलेश कुमार ने अपनी कविता “रिक्शावाला” पढ़ा जिसमें उन्होंने रिक्शेवालों की स्थिति और हालात को बयां किया।
प्रियंका शर्मा

अन्य कवियों में अनुज कुमार,नवनीत सिंह, विवेक पांडेय, शकील, मनोरमा शर्मा, जितेंद्र शर्मा, अंकित द्विवेदी ने अपनी कवितायेँ पढ़ी। संचालन सौरभ सिंह ने किया। कवि सम्मेलन में अज़हर खान, आकिब खान, मानविका, नेहा मौर्या, अनीता सरोज, दीपाली यादव, अदिति द्विवेदी, कविता यादव, रूबी सिंह, जाया वर्मा, निधि, स्वाति सिंह, निकिता शुक्ला, रुहानिका उपाध्याय, पल्लवी मिश्रा, दीपिका शुक्ला, सुभाष कुशवाहा, सर्वेश, प्रदीप दीप, सुनील, इत्यादि छात्र उपस्थित रहे।

One thought on ““एक शाम विद्रोही के नाम” कार्यक्रम में दानिश, रजनीश होंगे सम्मानित

  1. परिवेश को धन्यवाद | आपने नवोदित कवियों को मंच देकर उनके प्रतिभा निखारने का मौका दिया |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: